Sarkari Yojana Club

सरकारी योजना / Government Schemes india

UP राशन कार्ड New List Download 2017-2018-2019

fcs.up.nic.in ration card list 2018 | rashan card list 2018 | rashan card list 2018 up | fcs.up.nic.in ration card list 2017 | ration card digitization | ration card new list 2017-18

हर किसी के लिए राशन कार्ड कितना जरूरी होती है इसमें किसी को कोई शक नहीं है। किसी के लिए वो पहचान पत्र का जरिया है तो किसी का rashan card के माध्यम से पेट भर जाता है। हर परिवार के लिए खास कर गरीबों के लिए राशन कार्ड काफी अहम चीज है। लेकिन अगर आप गरीबों की श्रेणी में नहीं भी आते हैं तो भी आपको कबी ना कभी राशन कार्ड की जरूरत पड़ सकती है। अलग अलग सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए बहुत बार राशन कार्ड की मांग की जाती है।

Rashan Card Uttar Pradesh List

देश की सियासत में उथल पुथल मचाने वाले उत्तर प्रदेश राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे और ऊपर के लोगों के लिए एक अधिसूचना जारी की है और अगर आप या आपका कोई जानने वाला राशन कार्ड बनवाना चाहता है तो हम आपको राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें इसके बारे में सारी जानकारी देंगे।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूचि – fsc.up.gov.in

सबसे पहले तो आपको बता दें कि पूरे विवरण के लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना आवश्यक है। यूपी सरकार की वेबसाइट http://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर जाएं। ये उत्तर प्रदेश सरकार की खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट है। इसी वेबसाइट पर आप आवेदन करेंगे।

up ration card list website

आपको बता दें कि राज्य सरकार एपीएल और बीपीएल के आधार पर लोगों को गेहूं, तेल, चावल जैसी जरूरी राशन की सामग्री देती है। इसका चयन ग्राम प्रधान द्वारा किया जाता है। दरअसल ग्राम प्रधान तय करता है कि किसे कितने वजन के आधार पर राशन दिया जाए।

UP राशन कार्ड documents list

नए राशन कार्ड के लिए आपको कुछ डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी, जिनकी सूची नीचे हैं:

  • Aadhar card
  • PAN Card
  • Bank Passbook
  • Recent Photograph (passport Size)
  • Previous Electricity Bills
  • Caste Certificate
  • Gas Connection
  • Income Certificate

इन कागजों को जमा करने के बाद सरकार इन्हें चेक करेगी और आपका राशन कार्ड बना दिया जाएगा। लेकिन जिन लोगों का राशन कार्ड पहले से ही बना हुआ है वो लिस्ट में जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं। जो कि खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट से ही आपको दिखेगा।

UP Rashan list देखने का तरीका 

इस सूची को अब आप आसानी से अपने जिले और शहर के हिसाब से आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे लिखे कदमों का पालन करना होगा।

  1. सबसे पहले आपको खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. http://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx वेबसाइट पर जाने के बाद आप एनएफएसए की टैब पर क्लिक करें और उसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) की पात्रता सूची पर क्लिक करें।
  3. इस पर क्लिक करते ही आपको राज्य के सभी जिलों की सूची दिखेगी। जिसमें अपने जिले को चुनें।rashan card list check district wise uttar pradesh
  4. जैसे ही आप जिले पर क्लिक करेंगे तो एक और पेज खुलकर आएगा और इशमें सभी कस्बों की लिस्ट होगी।
  5. उसके बाद अपना चयन करें और इसके बाद जो पेज खुलेगा, उसमें आपको दुकानदार का नाम और बीपीएल, एपीएल आदि राशन कार्ड धारकों की संख्या दी होगी।
  6. यहां पर आप राशन कार्ड वाली टैब के नीचे जो संख्या लिखी होगी (अगर वो निली है तो) उसपर क्लिक करें और सूची देखें।

आपको बता दें कि राशन कार्ड सिर्फ गरीबों के लिए या गरीबी रेखा से नीचे लोगों के लिए ही नहीं होता है बल्कि इसका इश्तेमाल हर कोई कर सकता है। गौरतलब है कि इससे जरूरी नहीं कि हर कोई राशन का लाभ ले सकें लेकिन अन्य सरकारी योजनाओं में इसकी काफी अहमियत होती है।

Updated: November 28, 2018 — 12:15 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sarkari Yojana Club © 2018 Frontier Theme