Sarkari Yojana Club

सरकारी योजना / Government Schemes india

शिशु शिक्षा विकास योजना आवेदन ऑनलाइन – Application Form

शिशु शिक्षा विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म | sishu siksha vikash yojna application form | शिशु शिक्षा विकास योजना bihar | sishu siksha vikash yojna online form | शिशु शिक्षा विकास योजना ऑनलाइन आवेदन | sishu siksha vikash yojna apply | शिशु शिक्षा विकास योजना एप्लीकेशन फॉर्म

भारत आज के वक्त में सबसे ज्यादा विकासशील देशों में से एक है। हर बड़ा देश भारत के साथ अपने संबंध बेहतर करना चाहता है और बिजनेस के नए अवसर बनाने की कोशिश कर रहा है। दरअसल इसके पीछे का मुख्य कारण भारत में युवाओं की संख्या है। इसके साथ ही युवाओं की शिक्षा प्रणाली भी एक अहम कारण है जिससे भारत की अर्थव्यवस्था में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। भारत की शिक्षा प्रणाली हर छात्र के लिए अहम है।

Benefits of sishu siksha vikash yojna in hindi

shishu shiksha vikas yojna application form online hindi

शिक्षा की सबसे पहली शुरुआत प्राथमिक शिक्षा से होती है जो की शिशु की शिक्षा की नीव रखती है। आपको बता दें कि प्राथमिक शिक्षा इस बात को सुनिश्चित करती है की हर शिशु की शिक्षा की नीव को मजबूती मिले। लेकिन बहुत से ऐसे शिशु होते हैं जो शिक्षा हासिल नहीं कर पाते हैं। इसके पीछे आर्थिक और सामाजिक दोनों कारण होते हैं। इसी कारण भारत सरकार ने शिशु शिक्षा विकास योजना की शुरुआत की है, जो इस समस्या को दूर करेगी।

इस पोस्ट में हम आपको शिशु शिक्षा विकास योजना के बारे में सब कुछ बताएंगे कि कैसे इसके लिए अपलाई करें।

Sishu siksha vikash yojna apply 2018-2019

शिशु शिक्षा विकास योजना के लिए ऑनलाइन कैसे अपलाई करें?

ऐसे कई कारण होते हैं कि शिशु प्राथमिक शिक्षा हासिल नहीं कर पाते हैं। बहुत से बच्चो को एडमिशन होने के बाद भी स्कूल से निकाल दिया जाता है। ये एक बहुत ही गंभीर समस्या है और इसका इलाज निकालना बहुत जरूरी था। इसी वजह से केंद्र सरकार ने राज्य स्तर पर शिशु शिक्षा विकास योजना की शुरआत की।

इस योजना के तहत 3 से 5 साल तक की उम्र के हर शिशु को प्राथमिक शिक्षा दी जाएगी। इस योजना का फायदा सिर्फ गरीब वर्ग के लोगों को ही मिलेगा। इस योजना के तहत कई शिक्षा केंद्र खोले गए हैं। इतना ही नहीं शिक्षा केन्द्रो में शिशु शिक्षा कर्मचारियों की नियुक्ति भी की जाएगी जो कि सरकार की तरफ से होगी।

इसके आवेदन के लिए आप ऑनलाइन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं और अपना आवेदन भर सकते है। जिसके बाद आपके शिशु को निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। शिशु को सिर्फ शिक्षा ही नहीं दी जाएगी बल्कि उनके खाने पीने का भी ध्यान रखा जाएगा।

शिशु शिक्षा विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म

शिशु शिक्षा विकास योजना को लॉन्च करने का कारण भारत में प्राथमिक शिक्षा को विकास की गति को बढ़ाना था। हालांकि योजना के लिए अभी कोई आधिकारिक पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है लेकिन माना जा रहा है कि वो जल्द ही किया जाएगा। जिसकी मदद से आप ऑनलाइन आवेदन भर सकते है। तो चलिये आपको शिशु शिक्षा विकास योजना मिलाप फाउंडेशन के बारे में बताते हैं।

  • केंद्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वहां पर शिशु शिक्षा विकास योजना के बारे में पढ़ें और वहां से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें।
  • फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही से पढ़ें और उसे ध्यान से भरें।
  • जिसके बाद आप फॉर्म को अपने नजदीकी शिक्षा विकास केंद्र में जमा करवाएं।

शिशु शिक्षा विकास योजना का मुख्य मकसद भारत के अंदर शिक्षा के स्तर को बढ़ाना है। भारत जनगणना में विश्व का दूसरा सबसे बढ़ा देश है। भारत में हर दिन बहुत बच्चे पैदा होते हैं और कहा जाता है कि बच्चे ही देश का भविष्य है। तो ऐसे में अगर हमारे देश का भविष्य अगर मूल शिक्षा से ही दूर रहेगा तो विकास की दर बढ़ना असंभव है। इसी समस्या का समाधान है केंद्र सरकार की ये शिशु शिक्षा विकास योजना।

Updated: November 28, 2018 — 12:15 am

1 Comment

Add a Comment
  1. arun kumar dubey
    vill harigovn
    post harish nagar
    distick basti
    up

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sarkari Yojana Club © 2018 Frontier Theme