Sarkari Yojana Club

सरकारी योजना / Government Schemes india

आधार कार्ड स्टेटस चेक ऑनलाइन (URN Status, SSUP Update Status)

अगर आप आधार कार्ड स्टेटस चेक करना चाहते हैं , तो इसके लिए आप Aadhaar Card की वेबसाइट uidai.gov.in पर जा सकते हैं | वहां आपको आधार कार्ड से सम्बंधित जानकारी मिलेगी | अगर आपने आधार कार्ड अपडेट कराया है , तो आप वहां पर आधार कार्ड अपडेट स्टेटस चेक कर सकते हैं |

अगर आपने अभी अभी आधार के लिए एनरोल किया है तो आपको आधार एनरोलमेंट स्टेटस चेक करना पड़ेगा | आधार कार्ड अपडेट करने पर आपको एक URN नंबर मिलता है | उसकी मदद से आप URN Status भी चेक कर सकते हैं |

Aadhar Enrollment Status Check

जब हम आधार कार्ड केंद्र के माध्यम से आधार नामांकन फॉर्म ऑनलाइन या ऑफलाइन जमा करते हैं, तो हमें एक पावती पर्ची प्रदान की जाती है। इस पावती पर्ची पर इसके बारे में निम्नलिखित जानकारी है – आधार नामांकन आईडी या ईआईडी, नामांकन की तिथि और समय, आधार में आपका नाम, आपका आधार कार्ड पता, आधार में आपकी जन्मतिथि, आपके पिता और मां का नाम, आपकी बॉयोमीट्रिक जानकारी और पिनकोड।

उस पर्ची में नामांकन आईडी नामांकन आईडी द्वारा आधार स्थिति की जांच करना है जब आप चाहते हैं। प्रत्येक आधार कार्ड में एक अद्वितीय नामांकन संख्या है। इसलिए, जब आप नामांकन आईडी का उपयोग करके आधार खोजते हैं, तो आपको अपने आधार कार्ड के अनुसार सटीक विवरण मिलते हैं।

आधार में नामांकन संख्या कहां है

लोग आम तौर पर आधार कार्ड के नामांकन और प्रेषण के बीच आधार कार्ड नामांकन स्थिति की जांच करते हैं। यदि नामांकित व्यक्ति द्वारा लंबे समय तक आधार कार्ड प्राप्त नहीं होता है, तो उसे अपने आधार नामांकन की स्थिति जानने के लिए स्थानीय आधार केंद्र जाना चाहिए।

नामांकन संख्या द्वारा आधार स्थिति की जांच कैसे करें?

  1. यहां यूआईडीएआई आधार कार्ड जांच पृष्ठ पर जाएं ।
  2. पहले बॉक्स में, आपको पावती पर्ची से नामांकन संख्या दर्ज करनी होगी।
  3. दूसरे बॉक्स में, क्रमशः नामांकन की तारीख और समय दर्ज करें।
  4. वहां प्रदान किए गए कैप्चा कोड का उपयोग करके सत्यापित करें और पृष्ठ के निचले हिस्से में ‘स्थिति जांचें’ बटन पर क्लिक करें।

अगली स्क्रीन पर, आपको अपने आधार नामांकन की स्थिति मिल जाएगी।

अगर आपके आधार नामांकन प्रक्रिया में कोई समस्या है, तो आपको वहां अस्वीकृति की स्थिति दिखाई देगी। अगर हर चीज ठीक है, तो नामांकन स्थिति आपके आधार संख्या और व्यक्तिगत विवरण दिखाएगी।

आपको स्टेटस पेज पर आधार कार्ड डाउनलोड करने के विकल्प भी मिलेंगे।

Aadhar Update Status Check

आप आधार कार्ड केंद्र के माध्यम से आधार को दो तरीकों से अपडेट कर सकते हैं – एसएसयूपी और ऑफलाइन के माध्यम से ऑनलाइन। इसलिए हर बार जब आप आधार कार्ड के विवरण के लिए एक अपडेट अनुरोध जमा करते हैं, तो आपको यूआरएन नंबर प्रदान किया जाता है।

यूआरएन नंबर क्या है?

यूआरएन नंबर को अद्यतन अनुरोध संख्या कहा जाता है। यह एक अद्वितीय संदर्भ संख्या है जिसका उपयोग आधार कार्ड की अद्यतन स्थिति की जांच के लिए किया जाता है।

यूआरएन नंबर प्राप्त करें

मैं यूआरएन नंबर कैसे प्राप्त करूं?

  • यदि आप स्वयं सेवा अद्यतन पोर्टल या एसएसयूपी के माध्यम से अद्यतन अनुरोध जमा करते हैं, तो यूआरएन संख्या प्रक्रिया के अंतिम पृष्ठ में प्रदान की जाती है।
  • यदि आप आधार कार्ड ऑफ़लाइन अपडेट करने के लिए आधार कार्ड सेंटर जा रहे हैं, तो आपको अपनी पावती पर्ची पर यूआरएन नंबर मिलेगा।

यूआरएन संख्या द्वारा आधार अद्यतन स्थिति की जांच कैसे करें?

  1. एसएसयूपी अद्यतन स्थिति पूछताछ पृष्ठ पर जाएं ।
  2. पहले बॉक्स में आपको आधार संख्या दर्ज करें।
  3. अगले बॉक्स में, अपना यूआरएन नंबर लिखें।
  4. यदि आपके पास नहीं है तो एसआरएन नंबर बॉक्स को अनदेखा करें।
  5. पूर्ण पाठ सत्यापन प्रक्रिया और स्थिति प्राप्त करें बटन पर क्लिक करें।

परिणाम पृष्ठ पर, आप आधार अद्यतन की वर्तमान स्थिति देखेंगे। आप अद्यतन आधार विवरण देखेंगे। आप आधार सुधार स्थिति की जांच के लिए एक ही विधि का उपयोग कर सकते हैं।

आधार अद्यतन अनुरोध जमा करने के लिए एसएसयूपी पोर्टल का भी उपयोग किया जाता है।

तो इस तरीके से आप आधार कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं |

आधार कार्ड की वर्तमान स्थिति क्या है?

आधार कार्ड की वर्तमान स्थिति है: सक्रिय। आधार कार्ड वर्तमान में भारत में सक्रिय है और इसे प्राथमिक पहचान पत्र के रूप में स्वीकार किया जा रहा है। इसमें आपका अद्वितीय पहचान संख्या है। आप आधार नामांकन केंद्र के माध्यम से यूआईडी ईद पा सकते हैं।

आधार कार्ड में एसआरएन नंबर क्या है?

आधार कार्ड में एसआरएन नंबर सेवा अनुरोध संख्या के लिए है। जब आप आधार के निवासी पोर्टल के माध्यम से सेवा का अनुरोध करते हैं तो यह आपको संदर्भ संख्या प्रदान की जाती है। इसका उपयोग बाद में आधार कार्ड की स्थिति की जांच के लिए किया जाता है।

आधार कार्ड में एसआरएन नंबर कैसे प्राप्त करें?

एसआरएन नंबर प्राप्त करने के लिए, आधार कार्ड केंद्र के माध्यम से आधार सेवा अनुरोध ऑनलाइन या ऑफ़लाइन सबमिट करें।

आधार विवरण ऑनलाइन अपडेट करने में कितना समय लगता है?

आधार अपडेट अनुरोध ऑनलाइन जमा करने में शायद 10-20 मिनट लगते हैं। आप इसके लिए स्वयं सेवा अद्यतन पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं।

कैसे पता चलता है कि मेरा नंबर आधार से जुड़ा हुआ है या नहीं?

आधार यूएसएसडी कोड * 99 * 99 # का प्रयोग करें और अपने आधार कार्ड लिंक की स्थिति की जांच करें।

क्या मैं अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड में देख सकता हूं?

हां, आप आधार में अपना मोबाइल नंबर देख सकते हैं। पोस्ट के माध्यम से भेजे गए आधार कार्ड में इसका उल्लेख है। आधार कार्ड नामांकन पर्ची में भी इसका उल्लेख है।

मैं पोस्ट द्वारा अपने आधार कार्ड डिलीवरी को कैसे ट्रैक कर सकता हूं?

आप अपने आधार कार्ड डिलीवरी को ट्रैक नहीं कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपके पास संदर्भ संख्या या ट्रैकिंग नंबर है, तो आप प्रेषण स्थिति को ट्रैक करने के लिए भारत पोस्ट वेबसाइट या स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग पृष्ठ का उपयोग कर सकते हैं।

क्या मेरा आधार अपडेट अनुरोध रद्द कर दिया जा सकता है?

हाँ। आपकी सत्यापन प्रक्रिया अपूर्ण होने या अपलोड किए जाने वाले दस्तावेज़ के मामले में सत्यापित नहीं होने पर, आपके आधार अपडेट अनुरोध को रद्द कर दिया जा सकता है।

मेरा आधार अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। मुझे क्या करना चाहिए?

अगर आपको अपना आधार कार्ड नहीं मिला है, तो आपको स्थानीय आधार नामांकन केंद्र या आधार कार्ड स्टेटस पूछताछ संख्या 1 9 47 से संपर्क करना होगा।

कैसे पता चलेगा कि मेरा आधार नंबर मेरे पैन कार्ड से जुड़ा हुआ है?

उस जानकारी के लिए आयकर भारत पोर्टल पर जाएं।

कैसे पता चलेगा कि मेरा आधार मेरे एसबीआई खाते से जुड़ा हुआ है या नहीं?

आप अपने आधार बीजिंग स्थिति को जानने के लिए एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग पेज या योनो ऐप देख सकते हैं। आप अपने आधार कहां से जुड़े हुए हैं यह जानने के लिए आप आधार प्रमाणीकरण इतिहास भी देख सकते हैं।

आधार अद्यतन स्थिति अनुरोध प्रक्रिया में क्या है?

आपको आधार अपडेट अनुरोध स्वीकार और संसाधित होने तक प्रतीक्षा करनी होगी। यदि वर्तमान आधार स्थिति लंबित स्थिति में लंबित स्थिति में दिख रही है, तो आधार नामांकन केंद्र से संपर्क करें।

ई-आधार कार्ड खोलने के लिए पासवर्ड क्या है?

ई आधार खोलने का पासवर्ड कैपिटल में आपके नाम के पहले चार अक्षरों के बाद आपके जन्म के वर्ष है। उदाहरण के लिए, यदि आपका नाम शुभ है और आपका डीओबी 22/5/1996 है, तो ईधर के लिए आपका पासवर्ड SHUB1996 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sarkari Yojana Club © 2018 Frontier Theme